Title : हिमालय की वादियों में बसे नेपाल देश की राजधानी काठमांडू जो देवाधिदेव भगवान पशुपतिनाथ की नगरी के रूप में विख्यात है। आंतरराष्ट्रीय मानचित्र में भारत के बाहर बनने वाला सर्वप्रथम माहेश्वरी भवन भी यहीं विद्यमान है।

Date : 17/05/2018

Description :


माहेश्वरी सदन स्थापना काल से ही अपने उद्देश्य के अनुरुप माहेश्वरी समाज, सम्पूर्ण मारवाड़ी समाज एवं स्थानीय समुदाय के लिए सामाजिक, धामिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक उन्नयन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रहा है । शहर के मध्य भाग में अवस्थित माहेश्वरी सदन, काठमांडू माहेश्वरी समाज का महत्वपूर्ण सांस्कृतिक केन्द्र है । यह सदन विमान स्थल से लगभग ३ किलो मिटर तथा बस पार्क से ५ किलो मिटर दूरी पर अवस्थित है । इस सदन से भगवान पशुपतिनाथ का मंदिर, बडे अस्पताल, बजार आदि सभी १० मिनिट की दूरी पर हैं ।
हम सभी के आराध्यदेव भगवान शिव–पार्वती, गणेशजी एवं हनुमानजी का मन्दिर सदन के प्रांगण में अवस्थित है।
इस सदन में एक हजार व्यक्ति तक बैठने वाला वातानुकुलित (Air Conditioner) महेश सभागार के साथ दो और छोटे हाल गणेश सभाकक्ष और उमा सभाकक्ष भी उपलब्ध हैं। आधुनिक सुविधा सम्पन्न १८वातानुकूलित कमरें ह।भवन में शाकाहारी भोजन ही उपलब्ध कराया जाता है । भवन समाज के सभी वर्ग लिए शादी–विवाह, भोजन समारम्भ, धार्मिक कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि के लिए उपलब्ध है।भारत एवं विश्व के विभिन्न भागों से व्यापार ,तीर्थाटन, भ्रमण एवं दृश्य अवलोकन के लिए पधारे सभी नागरिक इस सुविधा का लाभ उठा सकते है ।
आप सभी को ज्ञात ही होगा कि निकट भविष्य में काठमांडू मे आयोजित अंतरराष्ट्रीय माहेश्वरी समागम इसी सदन में हो रहा है । जिसमें भारत तथा विश्व के विभिन्न स्थानों से समाज बंधु काठमाण्डौ आगमन होगा । अतः विश्व के किसी भी क्षेत्र से काठमांडू पधारने वाले प्रवासी इस सदन का उपयोग कर सकतें है।
आपका
नन्दकिशोर मुंदडा;
माहेश्वरी सदन ट्रष्ट बोर्ड,अध्यक्ष;
पता
माहेश्वरी समाज
माहेश्वरी सदन –४५,माछापुछ्रे्र मार्ग
नक्साल, काठमाण्डौ
सम्पर्क नम्बर ००९७७–०१–४४१२८९७, मोबाइल नं≥= ९८४०१९९९९९९
इमेल : maheshwarisamajktm@gmail.com.


Other Latest News